आजपरिणाम

'डोजो की दादी:' 75 वर्षीय CNY महिला ने थर्ड-डिग्री ब्लैक बेल्ट अर्जित की (वीडियो)

227
शेयरों

Baldwinsville, NY - टीम Andrello Baldwinsville dojo में किशोरों के एक समुद्र के बीच, एक विशेष आंकड़ा सामने आता है। वह 4 फुट -10, 128 पाउंड और 75 साल की है।

और सप्ताहांत में, उसने कराटे में थर्ड-डिग्री ब्लैक बेल्ट अर्जित किया।

मारिया गोंजालेज, "डोजो की दादी" के रूप में वह खुद को बुलाती है, अपने साथी छात्रों के लिए कुकीज़ को डोजो में लाने के लिए जानी जाती है। लेकिन वह कोई पुशओवर नहीं है। गोंजालेज एक प्राथमिक विद्यालय द्विभाषी शिक्षा शिक्षक के रूप में 30 साल के करियर से सेवानिवृत्त होने के बाद 20 से अधिक वर्षों से मार्शल आर्ट में प्रशिक्षण ले रहा है।

शनिवार की सुबह के स्नातक समारोह में, गोंजालेज ने थर्ड-डिग्री ब्लैक बेल्ट प्राप्त करने के लिए एक साल की लंबी खोज पूरी की। उसने तलवार से लड़ने वाला प्रदर्शन किया, लगातार चार टेकडाउन किए और तीन बोर्ड तोड़े।

"यह मेरी बकेट लिस्ट में कभी नहीं था, लेकिन लानत है, यह अच्छा लगता है," गोंजालेज ने अपना बेल्ट प्राप्त करने के बाद कहा।

गोंजालेज के सेंसिस में से एक जेसिका लैंडन ने कहा कि गोंजालेज ने प्रशिक्षण शुरू करने से पहले यह स्पष्ट कर दिया था कि वह सिर्फ इसलिए बेल्ट नहीं देना चाहती क्योंकि उसने साइन अप किया था। वह सभी गतिविधियों को अन्य छात्रों की तरह ही करना चाहती थी, भले ही उन्हें अभ्यास करने में थोड़ा अधिक समय लगे।

स्नातक स्तर की पढ़ाई पर, वह चिल्लाया, लात मारी और जोर से मुक्का मारा, जैसा कि अपने से 60 साल छोटे हैं।

"वे मेरे साथ बहुत कोमल हैं। उन्होंने मुझे कभी चोट नहीं पहुंचाई। कभी। मैंने उन्हें चोट पहुँचाई," गोंजालेज ने हंसते हुए कहा।

प्राथमिक विद्यालय द्विभाषी शिक्षा शिक्षक के रूप में 30 साल के करियर से सेवानिवृत्त होने के बाद मारिया गोंजालेज 20 से अधिक वर्षों से मार्शल आर्ट में प्रशिक्षण ले रही हैं। कॉनर पिग्नाटेलो द्वारा फोटो

न्यूयॉर्क शहर में स्पेनिश हार्लेम में जन्मी, गोंजालेज ने कहा कि वह हमेशा बड़ी हो रही थी और उसे सीखने की जरूरत थी कि खुद के लिए कैसे खड़ा होना है। लेकिन मार्शल आर्ट 2001 तक उसके रडार पर नहीं था जब हाल ही में सेवानिवृत्त गोंजालेज ने मार्शल आर्ट के लिए एक फ्लायर देखा और वजन कम करने के तरीके के रूप में साइन अप किया।

वह तुरंत आदी हो गई और मार्शल आर्ट के बारे में भावुक हो गई। उन्होंने अपने दो पोते-पोतियों को मार्शल आर्ट में तब दाखिला दिलाया जब वे ढाई साल के थे। दस साल बाद, वे दोनों सेकेंड-डिग्री ब्लैक बेल्ट हैं।

अपने पिछले आठ वर्षों के प्रशिक्षण के दौरान, गोंजालेज की चार सर्जरी हुई हैं। सबसे पहले, यह उसकी पीठ थी। फिर, उसका दाहिना घुटना। फिर, वह चली गई। लेकिन गोंजालेज प्रत्येक सर्जरी के कुछ ही हफ्तों के भीतर डोजो में लौट आए। वह अपने ठीक होने में लगने वाले समय को आधा करने का श्रेय मार्शल आर्ट को देती हैं।

डोजो में अपने दैनिक अभ्यास के अलावा, गोंजालेज हर शुक्रवार को कक्षाओं के लिए एक सहायक के रूप में कार्य करती है। स्नातक स्तर की पढ़ाई के बाद, वह कक्षाओं को पढ़ाना जारी रखना चाहती है और डोजो के अल्पसंख्यक प्रतिनिधित्व को बढ़ाने के लिए छात्रवृत्ति स्थापित करना चाहती है।

डोजो में पढ़ाने के साथ-साथ, गोंजालेज ने एक स्थानीय महिला आश्रय में और अपने चर्च में वरिष्ठ नागरिकों को आत्मरक्षा का पाठ पढ़ाने के लिए भी स्वेच्छा से काम किया है। गोंजालेज ने कहा कि वह अधिक वरिष्ठों को आत्मरक्षा कौशल सीखने के लिए प्रोत्साहित करने की कोशिश कर रही है, भले ही वे साधारण चालें हैं जो वे वॉकर या बेंत के साथ कर सकते हैं।

गोंजालेज ने कहा, "मैं मुझे एक अंधेरी गली में नहीं ढूंढना चाहूंगा, क्योंकि मैं आपको चोट पहुंचाऊंगा।"

इस सप्ताह के अंत में, वह अपना दाहिना कंधा बदलवाएगी। लेकिन निश्चिंत रहें, वह एक महीने के भीतर डोजो में वापस आ जाएगी।

“मैं एक हाथ से पढ़ा सकता हूँ। मेरे पास दो पैर और एक हाथ है, मुझे अपने दाहिने हाथ का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है," गोंजालेज ने कहा। "मैंने अपने डॉक्टर से कहा, 'दो हफ्ते मैं घर पर रहा और बस।'"