rajatpatidar

विशेषज्ञों की टीम सीएनवाई उद्यानों में एशियाई कूदने वाले कीड़ों का शिकार करती है: 'यह एक सांप की तरह उड़ गया!'

क्लाउडिया टोली अपने ब्रेवर्टन घर के बगीचे में खड़ी है जहां उसने पहली बार एक साल पहले एशियाई कूदते कीड़े पाए थे।

101
शेयरों

ब्रेवर्टन में क्लाउडिया टूली का घर गुलाबी शंकुधारी, काली आंखों वाले सुसान, हरे होस्टस और एक दर्जन अन्य पौधों के साथ फटने वाले बगीचों से घिरा हुआ है। पिछले हफ्ते अपने यार्ड में हाथ रेक पकड़े हुए खड़े होकर, उसने बताया कि कैसे उसने निराशा के क्षण में बागवानी करना लगभग छोड़ दिया था।

"दो झरने पहले मैं एक बरसात की सुबह बाहर आया था," उसने कहा, "और हर जगह कीड़े थे, ड्राइववे को कवर कर रहे थे।"

Tooley ने कोलगेट विश्वविद्यालय में जीव विज्ञान के प्रोफेसर डॉ टिम मैकके और एक मास्टर माली लिंडा अचिमोर को अपनी स्व-वर्णित "कीड़ा यात्रा" के बारे में विस्तार से बताया।ओनोंडागा काउंटी का कॉर्नेल सहकारी विस्तार(सीसीई-ओसी)।

यह चौथी गर्मी है जब मैकके और अचिमोर ने मिलकर टूली जैसे दर्जनों लोगों को घर पर कॉल किया है, जो यह निर्धारित करने में मदद के लिए सीसीई-ओसी से संपर्क करते हैं कि क्या उन्हें एशियाई जंपिंग वर्म समस्या है और इससे कैसे निपटें। कृमि शिकार करने वाली जोड़ी घर के मालिकों को अकादमिक विशेषज्ञता और व्यावहारिक ज्ञान का सही संतुलन प्रदान करती है।

पिछले तीन वर्षों में उन्होंने जिन 42 संपत्तियों का दौरा किया है, उनमें से आधे में एशियाई जंपिंग वर्म्स थे, मैकके ने कहा, हालांकि यह प्रतिशत बढ़ गया है क्योंकि अधिक लोगों ने जंपिंग वर्म्स की रिपोर्ट करने के लिए कॉल किया है।इस कहानीअप्रैल में समस्या के प्रति जागरूक किया।

जापान और कोरिया के मूल निवासी, एशियाई जंपिंग वर्म की प्रचंड भूख इसे अन्य केंचुओं से अलग करती है, जो यूरोप के मूल निवासी भी आक्रामक प्रजातियां हैं। कूदते हुए कीड़े जमीन पर मौजूद सभी पत्तों के कूड़े को खा जाते हैं, जहां अंकुरित पौधे, कीड़े, सैलामैंडर, धूर्त और अन्य क्रिटर्स रहते हैं। इसका परिणाम जैव विविधता में कमी है और मिट्टी के कटाव की संभावना है।

कोलगेट विश्वविद्यालय में जीव विज्ञान के प्रोफेसर डॉ. टिम मैकके (बाएं), क्लाउडिया टूली (दाएं) को सलाह देते हैं कि कैसे अपने ब्रेवर्टन घर के यार्ड में एशियाई कूदने वाले कीड़े की पहचान करें।

लंबी आस्तीन, टोपी और रैप-अराउंड शेड्स पहने, अचिमोर एक सुबारू में टूली के घर पहुंचे, उसके बाद मैकके की वैन आई। मृदुभाषी मैकके के साथ कोलगेट जीव विज्ञान के छात्रों की तिकड़ी थी, जो मैकके की प्रयोगशाला के लिए कूदने वाले कीड़े इकट्ठा करने के लिए बगीचे के उपकरण, नोटबुक और प्लास्टिक के कंटेनर चलाने वाले थे।

टुली अपने यार्ड में खड़ी थी, कृमि के आक्रमण का मुकाबला करने के अपने पहले प्रयास को याद करते हुए, जिसमें एक लौ वीडर का लगातार उपयोग शामिल था - मातम को मारने के लिए डिज़ाइन किया गया एक लंबे समय तक चलने वाला प्रोपेन मशाल।

"मैं यहाँ मूसलाधार बारिश में बाहर थी," उसने कहा, "सब कुछ जो ड्राइववे पर चला गया उसे मार रहा था।"

यह काम करने लगा; कीड़े वापस नहीं आए। लेकिन महीनों बाद, अपने बगीचे में एक बिन उठाते समय, टोली को लगभग छह इंच लंबा एक मोटा, लाल कीड़ा मिला, जो नीचे दब रहा था।

"यह एक सांप की तरह उड़ गया!" उसने कहा। "मैं वहीं खड़ा था, जमे हुए।"

'सांपों की तरह दिखने वाले कीड़े' मुहावरे को गुगलते हुए, तोली एक इंटरनेट खरगोश के छेद से नीचे चला गया जिसने उसे भयभीत और असहाय महसूस कराया। उसका बगीचा, उसने सीखा, से प्रभावित थाअमिन्थास एसपीपी।, उर्फ, सांप के कीड़े, या एशियाई कूदने वाले कीड़े। Tooley का मानना ​​​​है कि वे वितरित गीली घास के भार में आए, एक सामान्य तरीका है जो कूदने वाले कीड़े फैलते हैं।

उसने यह भी सीखा कि उनसे छुटकारा पाने का कोई तरीका नहीं था।

"वहाँ एक क्षण था जहाँ मैं पसंद कर रहा हूँ - मैं बस इसे नीचे हल करने जा रहा हूँ और बस इसे भूल जाओ," तोले ने कहा।

डॉ. टिम मैकके (घुटने टेककर), कोलगेट विश्वविद्यालय में जीव विज्ञान के प्रोफेसर, सिरैक्यूज़ के गृहस्वामी, रेबेका विंटर्सन (दाएं) के साथ एशियाई जंपिंग वर्म्स के बारे में सलाह देते हैं जो उन्हें उसके बगीचे में मिले थे। लिंडा अचिमोर, एक मास्टर माली, विंटरसन के दाईं ओर खड़ा है।

इस साल, हालांकि, टूली को अब तक अपने बगीचे में सिर्फ एक कूदने वाला कीड़ा मिला है। इसलिए उसने विशेषज्ञ राय के लिए सीसीई-ओसी को बुलाया और कृमि शिकारी से मिलने की बुकिंग की।

मैकके, अचिमोर, और जीव विज्ञान के छात्रों ने टोली के यार्ड में प्रवेश किया। अपने हाथों और घुटनों के बल रेंगते हुए, वे बगीचे के औजारों से गंदगी को खरोंचते थे, अंधेरे, नम कोनों में झाँकते थे जहाँ कूदने वाले कीड़े रहना पसंद करते थे।

टुली की खुशी के लिए, कृमि शिकारियों को केवल कुछ सामान्य लाल विग्लर मिले।

"यह साल सूखा रहा है इसलिए हमें उतने नहीं मिल रहे हैं," मैकके ने कहा।

हर कोई इतना भाग्यशाली नहीं होता। टूली के एशियाई कूदने वाले कीड़े होने से पहले दर्जनों या इतने गज में से हर एक ने कृमि शिकारी का सर्वेक्षण किया है।

एशियन जंपिंग वर्म्स अपस्टेट एनवाई में अपने प्रजनन चरण में प्रवेश कर रहे हैं, जैसा कि पेल बैंड, जिसे क्लिटेलम कहा जाता है, से पता चलता है, जो उनके शरीर को घेरता है। क्लिटेलम कृमियों द्वारा रखे गए अंडों की रक्षा के लिए कोकून बनाता है।

एक अट्रैक्टिव इनवेसिव

एशियाई कूदते कीड़े रहे हैंअपस्टेट न्यू यॉर्क में धीरे-धीरे फैल रहा है दशकों के लिए। ऐसा माना जाता है कि वे पहली बार एक सदी से भी अधिक समय पहले जापान से उपहार में दिए गए चेरी के पेड़ों की जड़ गेंदों में स्टोववे के रूप में अमेरिका आए थे। लेकिन वैज्ञानिकों ने हाल ही में कीड़े का अध्ययन करना शुरू कर दिया है, मैकके ने कहा, और खबर गंभीर है।

मैकके ने कहा, "हम बगीचों का सर्वेक्षण कर रहे हैं, लेकिन इसका दूसरा पहलू जंगल है, और यही कारण है कि पारिस्थितिक विज्ञानी बगीचों में रुचि रखते हैं," क्योंकि उद्यान प्राकृतिक क्षेत्रों में कूदने वाले कीड़े के लिए नाली हैं।

यूरोपीय केंचुओं के विपरीत, जो 20 साल तक जीवित रह सकते हैं, एशियाई कूदने वाले कीड़ों का वार्षिक जीवनचक्र होता है। वे एक वर्ष में बच्चे पैदा करते हैं, बढ़ते हैं, प्रजनन करते हैं और मर जाते हैं। उनके अत्यंत कठोर अंडे हमारे कठोर सर्दियों में जीवित रह सकते हैं।

अभी मध्य न्यूयॉर्क में, कूदने वाले कीड़े वयस्कता तक पहुंच रहे हैं, जिससे उन्हें यूरोपीय केंचुओं से अलग करना आसान हो गया है।

कूदने वाले कीड़े और यूरोपीय केंचुओं के बीच मुख्य शारीरिक अंतर क्लिटेलम है, एक दूधिया सफेद बैंड जो कूदने वाले कीड़े के शरीर को घेरता है, इसकी त्वचा से फ्लश करता है। इसके विपरीत, एक नाइटक्रॉलर का क्लिटेलम लाल-भूरा और फूला हुआ होता है। जब उकसाया जाता है, तो कूदने वाले कीड़े इधर-उधर भागते हैं, अक्सर उनकी पूंछ अलग हो जाती है।

उनकी जोरदार पिटाई कूदने वाले कीड़ों को जमीन से पूरी तरह से ऊपर उठाने में सक्षम बनाती है, लेकिन वे वास्तव में एक टिड्डे की तरह कूद नहीं सकते हैं। आखिर कीड़े के पैर नहीं होते। और वे हमेशा इतने प्रफुल्लित नहीं होते हैं, जिससे पहचान मुश्किल हो सकती है।

शायद एशियाई जंपिंग वर्म्स की सबसे परिभाषित विशेषता यह है कि वे कहाँ रहते हैं: मिट्टी की सतह पर, पत्ती कूड़े की परत के नीचे या कई बगीचों में, गीली घास के नीचे। इसके आकार का कोई अन्य वयस्क कीड़ा सतह के इतने करीब नहीं रहता है।

"शायद यही कारण है कि पारिस्थितिक रूप से उन्होंने इतना अच्छा किया है," मैकके ने कहा, "क्योंकि वे लगभग खुले स्थान पर हैं।"

सिरैक्यूज़ की ग्रेस एशवर्थ ने एशियाई कूदते इस कीड़ा को अपने घर के सामने झाड़ियों के नीचे पाया। वह एक गर्ल स्काउट परियोजना के हिस्से के रूप में लोगों को कीड़ों के बारे में शिक्षित करने की योजना बना रही है।

"वे पिटाई कर रहे थे"

टूले की संपत्ति का सर्वेक्षण करने से पहले, कृमि के शिकारियों ने सिरैक्यूज़ के ईस्ट साइड पर रेबेका विंटर्सन के घर का दौरा किया। टूली की तरह उसका यार्ड, पूरी गर्मियों में खिलने में अच्छी तरह से फूलों के बिस्तरों के साथ बिखरा हुआ था।

एक बरसाती वसंत की सुबह, विंटर्सन ने मैकके को बताया, उसने अपने सामने का दरवाजा खोला ताकि वह प्रवेश द्वार को झुर्रीदार कीड़ों से ढँक सके।

विंटरसन ने कहा, "मैंने जितना देखा है, उससे कहीं अधिक कीड़े थे।" "वे पिटाई कर रहे थे।"

विंटरसन की बेटी, ग्रेस, जो खुद एक एशियाई जंपिंग वर्म विशेषज्ञ थी, एक हेज से निकली, जो उँगलियों के बीच एक जंपिंग वर्म को पिंच कर रही थी। वह लोगों को कीड़ों के बारे में शिक्षित करने के लिए एक गर्ल स्काउट परियोजना पर काम कर रही थी, उसने कहा। जैसे कि संकेत पर, कूदने वाले कीड़ा ने अपनी पूंछ को अलग कर दिया और हेज में गायब हो गया क्योंकि ग्रेस उसके पीछे हाथापाई कर रही थी।

"यह बहुत अजीब है जब वे खुद को विभाजित करते हैं!" वह चिल्लाई।

ग्रेस ने कूदने वाले कीड़ा को बाल्टी में जमा कर दिया। प्रजाति 'अद्वितीय और कुछ हद तक परेशान करने वाली'ऊर्ध्वाधर सतहों पर चढ़ने की क्षमता बाल्टी के अंदर पूर्ण प्रदर्शन पर था। दो कूदते हुए कीड़े शीर्ष पर पहुंच गए थे, और एक भागने वाला अब स्वतंत्रता की ओर डामर पर जोर से फुसफुसा रहा था।

अचिमोर ने विंटर्सन को सिरके के घोल से कीड़े मारने की सलाह दी। लेकिन वह तकनीक केवल वयस्क कीड़े को खत्म करती है, उसने आगाह किया। अंडे सेने से पहले अंडे को मारना महत्वपूर्ण है। और ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका है, अचिमोर ने कहा, अपने बगीचे के बिस्तरों को प्लास्टिक में ढककर और इसे तब तक छोड़ना है जब तक आप पौधे लगाने के लिए तैयार न हों।

विंटरसन सलाह के लिए आभारी थे, लेकिन यह जानकर हैरान नहीं थे कि उनके यार्ड में एशियाई कूदने वाले कीड़े थे-वास्तव में तीनों प्रजातियां। मैकके ने कहा, वैज्ञानिक इस बात की जांच कर रहे हैं कि क्या किसी विशेष स्थान पर रहने वाले जम्पिंग वर्म प्रजातियों का मिश्रण मायने रखता है, लेकिन अभी के लिए इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है।

"वे बहुत ही आकर्षक और स्थूल हैं," विंटर्सन ने कहा। "लेकिन यह इतना शैक्षिक और सूचनात्मक है।"

ढीली, दानेदार मिट्टी एशियाई जम्पिंग वर्म गतिविधि का एक सुस्पष्ट संकेत है। कीड़े मिट्टी की ऊपरी परत को बदल देते हैं, जिससे कुछ पौधों, जानवरों और कीड़ों का पनपना मुश्किल हो जाता है।

छोटा यार्ड, बड़ी समस्या

शहर के उत्तर की ओर लिंडा बोगार्ट का घर एक संकीर्ण लॉट पर एक डाक टिकट के सामने यार्ड के साथ बैठता है, जो डेज़ी और डे लिली के साथ मोटे दो फूलों के बिस्तरों को समायोजित करने के लिए पर्याप्त है। पिछले साल, उसने मैकके को बताया, उसने देखा कि जब भी वह अपने फूलों के बिस्तरों की निराई करती है, तो वह सांपों की तरह इधर-उधर भागती है। लेकिन इस साल उसने कोई नहीं देखा।

"मुझे आशा है कि आपको कोई नहीं मिलेगा," उसने अपने हाथों को एक साथ दबाते हुए कहा।

मैकके ने घुटने टेककर ड्राइववे के बगल में ढीली, दानेदार गंदगी के एक पैच की जांच की, जो एशियाई जंपिंग वर्म गतिविधि का एक स्पष्ट संकेत है। मैकके ने कहा कि यह मिट्टी की संरचना को बदलने की उनकी क्षमता है जो कूदने वाले कीड़े को पारिस्थितिक तंत्र के लिए संभावित रूप से विनाशकारी बनाती है।

पिछवाड़े में, एक विशाल चीनी मेपल के पेड़ की छाया के नीचे, मैकके ने गंदगी से एक कूदने वाला कीड़ा निकाला और उसे अपनी हथेली पर फुदकते हुए देखा।

"वे इस तरह एक पड़ोस के भीतर इतनी अच्छी तरह से चलते हैं," उन्होंने कहा। "मुझे आश्चर्य नहीं होगा अगर इस गली के हर एक बगीचे में वे हों।"

इसके अन्यथा स्वस्थ रूप के बावजूद, बोगार्ट का यार्ड कूदने वाले कीड़ों से भरा हुआ था। गीली घास के नीचे, मर्टल के नीचे, यहाँ तक कि उसके कमरों के पौधों में भी। बोगार्ट ने पूछा कि क्या कीड़े उसके फूलों को मार देंगे।

अचिमोर ने कहा, "आपके पास वहां बहुत अच्छे मूल निवासी हैं, और वे बहुत नुकसान का विरोध करने में सक्षम हैं।" "लेकिन वे ठीक जड़ वाले पौधों पर हमला करेंगे, जैसे वसंत पंचांग, ​​स्ट्रॉबेरी के पौधे, मूंगे की घंटी, इस तरह की चीजें।"

"लगता है कि मुझे सिरका की बाल्टी मिल जाएगी," बोगार्ट ने आह भरी।

कोलगेट विश्वविद्यालय में जीव विज्ञान के प्रोफेसर डॉ. टिम मैकके, ब्रेवर्टन में क्लाउडिया टूली के घर के पिछवाड़े में एशियाई कूदने वाले कीड़ों की तलाश करते हैं।

खुफिया हथियार

निराशा के अपने क्षण में, जब वह एक लौ वीडर के साथ टर्मिनेटर-शैली के कूदने वाले कीड़े को आग लगा रही थी, क्लाउडिया टोले ने एक गुप्त हथियार पर ठोकर खाई, कई माली अब आक्रामक कीट से निपटने के लिए उपयोग कर रहे हैं: चाय बीज भोजन।

चाय के उत्पादन का एक प्राकृतिक उपोत्पाद, चाय के बीज के भोजन में सैपोनिन होता है, एक रासायनिक यौगिक जो कीड़ों के लिए जहरीला होता है। यह एक उर्वरक या "मिट्टी कंडीशनर" के रूप में ऑनलाइन बेचा जाता है, कृमि-नाशक के रूप में नहीं, क्योंकि इसे उस उपयोग के लिए अनुमोदित नहीं किया गया है। लेकिन माली इसे अपने फूलों की क्यारियों पर छिड़क रहे हैं और ऑनलाइन मंचों पर परिणामों की रिपोर्ट कर रहे हैं।

तो क्या यह काम करता है?

"पवित्र बकवास यह काम करता है," टोली ने कहा, चाय के बीज के भोजन के 50 पाउंड के बैग की ओर इशारा करते हुए उसने $ 75 के लिए ऑनलाइन खरीदा। उसने इसे खोल दिया और मैकके और अचिमोर को दिखाने के लिए मुट्ठी भर सामान निकाला। यह ग्रेप नट्स अनाज जैसा दिखता था।

"यह उन्हें परेशान करता है, वे सतह पर आते हैं, और फिर वे मर जाते हैं," तोले ने कहा। "मैं मरने वाले हिस्से पर भरोसा नहीं कर रहा था इसलिए मैं वास्तव में उनके आने के बाद एक लौ वीडर के साथ उनके पीछे चला गया।"

मैकके और अचिमोर ने ध्यान से सुना। वे इस बात की वकालत नहीं करते कि बागवान एशियाई जंपिंग वर्म्स को मारने के लिए चाय के बीज के भोजन का उपयोग करते हैं क्योंकि शोध जारी है। एक के लिए, यह मारता हैसब कीड़े, न केवल कूदने वाले कीड़े, मैकके ने कहा, और यह नरम शरीर वाले उभयचरों जैसे टोड, मेंढक और सैलामैंडर को नुकसान पहुंचाता है। साथ ही, कोई नहीं जानता कि यह जलीय प्रणालियों को कैसे प्रभावित करता है।

Tooley, जो उर्वरक का उपयोग भी नहीं करती है क्योंकि Oneida नदी सचमुच उसके पिछवाड़े में है, ने कहा कि वह समझा सकती है कि वह उतने टोड क्यों नहीं देख रही थी जितनी वह करती थी।

"आप यहाँ अत्याधुनिक की तरह हैं," मैकके ने कहा। "आप वे चीजें कर रहे हैं जो वे प्रयोगशाला में पढ़ रहे हैं।"

तोली को लगा कि उसके पास और कोई चारा नहीं है। एक बार जब उसने अपने बगीचों के नीचे जुताई नहीं करने का फैसला किया, तो उसे वापस लड़ने का रास्ता खोजना पड़ा।

"यह एक खोज की तरह था," उसने कहा।

अभी के लिए, कम से कम, टूली का यार्ड कीड़ा मुक्त कूद रहा था। अगला साल अलग हो सकता है। उसे बस इंतजार करना होगा और देखना होगा। इस बीच, वह अधिक चाय के बीज का भोजन लगाने से कतरा रही थी। टूली के भरोसेमंद फ्लेम वीडर के साथ मामले के आधार पर किसी भी कूदने वाले कीड़ा बचे को समाप्त किया जा सकता है।

आगे के संसाधन:

अधिक पढ़ें

नहीं, उन्हें चारा के लिए उपयोग न करें: न्यूयॉर्क के आक्रामक जंपिंग वर्म्स के बारे में जानने के लिए सब कुछ - syracuse.com

मिलिए NY की नवीनतम आक्रामक प्रजातियों से, 'एशियन जंपिंग वर्म', जल्द ही आपके पास एक बगीचे में आ रहा है - syracuse.com

स्टीव फेदरस्टोनपोस्ट-स्टैंडर्ड के लिए आउटडोर को कवर करता है,सिरैक्यूज़.कॉमतथाएनवाईयूपी.कॉम . उससे संपर्क करेंsfeedstone@syracuse.comया ट्विटर पर@फेदरआउटडोर . आप हमारे सभी बाहरी सामग्री के साथ-साथ यहां भी अनुसरण कर सकते हैंnewyorkupstate.com/outdoors/या फेसबुक पर हमें फॉलो करेंfacebook.com/upstatenyoutdoors.