dabangdelhi

एमी से पूछें: मेरे जीवन में क्या हो रहा है, इसकी परवाह मैं अपने पति से कैसे करवा सकती हूं?

एमी डिकिंसन सिंडिकेटेड आस्क एमी कॉलम लिखती हैं।ट्रिब्यून सामग्री एजेंसी

प्रिय एमी: मेरे पति से मेरी शादी को 10 साल हो चुके हैं। हमारा 5 साल का एक बेटा है।

मेरे पति शानदार हैं; हालाँकि, मेरे जीवन में जो हो रहा है, उसमें वह शून्य रुचि लेता है। वह मुझसे कभी नहीं पूछता कि मेरा दिन कैसा है, या वह किसी भी चीज़ के बारे में अतिरिक्त विवरण चाहता है, भले ही वह जानता हो कि कुछ महत्वपूर्ण चल रहा है।

मैंने इस निराशा को कई बार व्यक्त किया है, और वह एक बार पूछ सकता है, लेकिन वह फिर कभी नहीं पूछेगा।

मैं उससे उसके दिन के बारे में पूछूंगा, और वह हमेशा कहता है, "हमेशा की तरह।"

मेरे जीवन में क्या हो रहा है, इसकी परवाह करने के लिए मैं उसे कैसे प्राप्त कर सकता हूं?

- भ्रमित

प्रिय हतप्रभ: हम में से अधिकांश लोग अपनी संचार शैली अपने मूल परिवार से सीखते हैं। हो सकता है कि आपके पति ने बहुत पहले ही यह जान लिया हो कि चुप रहना उनके लिए सबसे अच्छा तरीका था।

आप इसे इस रूप में देखते हैं कि उसे इस बात की परवाह नहीं है कि आपके जीवन में क्या चल रहा है।

मैं इसे आप दोनों के रूप में देखता हूं जो नहीं जानते कि अंतरंग बातचीत में कैसे शामिल होना है। यह अभ्यास लेता है।

सिर्फ इसलिए कि आप एक दूसरे से प्यार करते हैं और परवाह करते हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आप एक दूसरे के मन को पढ़ सकते हैं।

बोलना वास्तव में होना चाहिए।

यदि आपका पति हमेशा उत्तर देता है: "... सामान्य" जब आप उससे उसके दिन के बारे में पूछते हैं, तो वह आप दोनों को बातचीत में शामिल होने के लिए कोई जानकारी नहीं दे रहा है।

एक बार आपका बच्चा थोड़ा बड़ा हो जाने पर आपको इसी तरह की गतिशीलता का सामना करना पड़ सकता है।

("स्कूल कैसा था?" "ठीक है।")

अधिक "ओपन-एंडेड" प्रश्न पूछना उसे आकर्षित कर सकता है। "आपका दिन कैसा रहा" के बजाय, "मुझे अपने दिन के बारे में बताएं" का प्रयास करें।

अपनी कहानी न बताने के अलावा, आपका पति प्रतिक्रिया नहीं दे रहा है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि उसे इस बात की परवाह नहीं है कि आपके साथ क्या हो रहा है।

आपके लिए एक सुझाव है "एक बैठक बुलाओ।" मेरे (कभी-कभी बहुत भीड़-भाड़ वाले) परिवार में, हम कभी-कभी एक बैठक बुलाते हैं जब हमारे पास चर्चा करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण होता है। यह परिवार के अन्य सदस्यों को अग्रिम सूचना दे रहा है कि सेलफोन बंद हो जाएगा, आँखें ऊपर उठेंगी, और लोगों से सुनने और भाग लेने की अपेक्षा की जाती है।

इस बात के प्रमाण हैं कि सेलफोन की उपस्थिति (यहां तक ​​कि मेज पर नीचे की ओर मुंह करके भी) संचार को दबा देती है।

अंतरंग संचार सीखना आसान नहीं है - लेकिन यह किया जा सकता है।

जॉन एम। गॉटमैन और जोन डेक्लेयर (2002, हार्मनी) द्वारा "द रिलेशनशिप क्योर: ए 5 स्टेप गाइड टू स्ट्रेंथनिंग योर मैरिज, फैमिली एंड फ्रेंडशिप"।

जाने-माने संबंध शोधकर्ता जॉन गॉटमैन ने यह समझने में महत्वपूर्ण काम किया है कि लोग कनेक्शन के लिए "बोली" कैसे लगाते हैं।

एक बार जब आप संचार पैटर्न को पहचान लेते हैं, तो आप जिस तरह से बातचीत करते हैं उसे बदलना शुरू कर सकते हैं, जो दूसरों को प्रभावित करेगा।

प्रिय एमी: मैं बस अपने पति पर परेशान हो गई क्योंकि मुझे पता चला कि उसने मेरी सास (उसकी माँ) को अपने ड्राइवर के लाइसेंस पर अपने पहले संपर्क के रूप में रखा था। उन्होंने मुझे अपने दूसरे संपर्क के रूप में सूचीबद्ध किया।

क्या मैं ओवररिएक्ट कर रहा हूं या स्वार्थी हूं? मुझे दुख होता है क्योंकि मैं उसकी पत्नी हूँ!

- आहत

प्रिय चोट: आप जहां रहते हैं, उसके आधार पर, आपातकालीन संपर्क राज्य द्वारा संचालित "आपातकालीन संपर्क" डेटाबेस/वेबसाइट पर पंजीकृत होते हैं। इस तरह, ये संपर्क कानून प्रवर्तन के लिए त्वरित रूप से सुलभ हैं, और आसानी से अपडेट भी होते हैं।

अपनी मां को अपने आपातकालीन संपर्क के रूप में सूचीबद्ध करना आपके पति की पहली प्रवृत्ति हो सकती है, लेकिन मैं कहूंगा कि यह एक खराब विकल्प हो सकता है।

आप दोनों में से - उसकी माँ या आप - यदि आपके पति की दुर्घटना हो जाती है तो कौन सा व्यक्ति जल्दी प्रतिक्रिया करने में सक्षम होगा? सबसे अधिक संभावना है - आप, यह मानते हुए कि आप स्वस्थ और सक्षम हैं, और हमेशा अपना फोन पास में रखें और चार्ज करें।

वैसे ही, मुझे लगता है कि आप ओवररिएक्ट कर रहे होंगे।

आपका रिश्ता कितना स्वस्थ है, इस पर निर्भर करते हुए, यह जानबूझकर आहत करने वाले की तुलना में अधिक उत्सुक विकल्प लगता है।

प्रिय एमी: जब वह बड़ी महिला की देखभाल कर रही थी, तो "विश्वासघात" अपने चचेरे भाई पर विश्वासघात की माँ का 'लाभ लेने' के लिए पागल था!

इसे केवल एक मौद्रिक दृष्टिकोण से देखें, यदि चचेरी बहन न्यूनतम वेतन पर सप्ताह में केवल 40 घंटे ही बिताती है, तो उसे प्रति माह $ 1,160 का भुगतान किया जाना चाहिए था।

लेकिन, मुझे लगता है कि उसने 24/7 माँ की देखभाल की!

चचेरी बहन को अपनी चाची को समायोजित करने के लिए अपने दैनिक जीवन को पूरी तरह से बदलना पड़ा, जाहिर तौर पर कुछ ऐसा जो बेटी करने को तैयार नहीं थी।

देखभाल करने वाले अपना समय, अपनी ऊर्जा, अपनी स्वायत्तता और कभी-कभी अपने स्वास्थ्य को उन लोगों के लिए जीवन रेखा के रूप में छोड़ देते हैं जो अब खुद की देखभाल नहीं कर सकते हैं।

विश्वासघात को खुद को 'माफ' करने और अपने चचेरे भाई को धन्यवाद देने की जरूरत है।

- मेरी माँ का ख्याल रखा

डियर टेक केयर: "विश्वासघात" ने अपने चचेरे भाई के खिलाफ अन्य आरोप लगाए, लेकिन मैं मानता हूं कि मौद्रिक दृष्टिकोण से, चचेरे भाई को उसकी सेवा के लिए बिल्कुल मुआवजा दिया जाना चाहिए था।

आप एमी डिकिंसन को ईमेल कर सकते हैंAskamy@amydickinson.comया आस्क एमी, पीओ बॉक्स 194, फ्रीविल, एनवाई 13068 को एक पत्र भेजें।