onepunchman

एलोन मस्क के दावों पर ट्विटर ने दिया जवाब, बताया 'बहाना'

ट्विटर स्प्लैश पेज 25 अप्रैल, 2022 को सैन डिएगो में एक डिजिटल डिवाइस पर प्रदर्शित होता है। (एपी फोटो/ग्रेगरी बुल, फाइल)एपी

सैन फ्रांसिस्को - ट्विटर ने एक अदालत में दाखिल होने से इनकार किया कि उसने अपने अधिग्रहणकर्ता, अरबपति और टेस्ला के सीईओ एलोन मस्क को अपने व्यवसाय के बारे में आवश्यक जानकारी या गलत विवरण से वंचित कर दिया था। मस्क ने मूल रूप से उन आरोपों को वापस लेने के अपने प्रयास को सही ठहराने के लिए लगाया थासामाजिक मंच खरीदने के लिए $44 बिलियन का सौदा, जिसके बारे में उन्होंने बाद में दावा किया कि ट्विटर द्वारा प्रकट किए गए "स्पैम बॉट्स" और नकली खातों की तुलना में बहुत अधिक संख्या में संक्रमित थे।

उस अधिग्रहण का भाग्य, जिसे मस्क ने ट्विटर के व्यवसाय के विवरण की जांच करने के लिए समय न लेते हुए सहमति व्यक्त की, अब एक डेलावेयर अदालत के साथ टिकी हुई हैट्विटर ने मस्क को सौदा पूरा करने के लिए मजबूर करने के लिए मुकदमा दायर किया . मामले की सुनवाई 17 अक्टूबर को होनी है।

अदालत का निर्णय अंततः दुनिया भर में 238 मिलियन लोगों द्वारा दैनिक उपयोग किए जाने वाले सामाजिक मंच के भविष्य का निर्धारण कर सकता है - फेसबुक और अन्य प्रमुख प्लेटफार्मों के मानकों के अनुसार एक छोटा दर्शक, लेकिन एक जिसमें राजनीतिक नेता, प्रमुख मनोरंजनकर्ता और विभिन्न प्रकार के विशेषज्ञ शामिल हैं। विषय जनवरी 2021 तक, यह तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का घर भी था।

एक अप्रत्याशित मोड़ में, मस्क के अपने प्रतिवाद सार्वजनिक रूप से सामने आने से पहले ट्विटर मस्क को अपनी प्रतिक्रिया दर्ज करने में सक्षम था। एक न्यायाधीश ने बुधवार को फैसला सुनाया कि मस्क का प्रतिवाद होगासार्वजनिक कियाशुक्रवार तक।

हालाँकि, मस्क के प्रतिवाद के कुछ हिस्सों को ट्विटर की प्रतिक्रिया में शामिल किया गया था। इनमें कंपनी पर धोखाधड़ी और "देरी की रणनीति" का आरोप लगाना और केवल मस्क को स्पैम खातों और अन्य कंपनी मेट्रिक्स के बारे में उनके सवालों के जवाब में "स्वच्छतापूर्ण, अधूरी जानकारी" प्रदान करना शामिल है। जबकि ट्विटर ने दावा किया है कि मस्क कंपनी को खरीदने से बाहर निकलने के कारणों का आविष्कार कर रहा है, मस्क के वकीलों का कहना है कि ट्विटर "अपने पैर खींचकर" और अरबपति के अनुरोधों के लिए अपर्याप्त डेटा प्रदान करके सौदे को वापस ले रहा है।

डेलावेयर चांसरी कोर्ट में गुरुवार को दायर एक जवाब में, ट्विटर ने मस्क के तर्क को "एक कहानी, एक विलय समझौते से बचने के प्रयास में कल्पना की, जिसे मस्क अब आकर्षक नहीं मिला।"

ट्विटर की प्रतिक्रिया में कहा गया है, "प्रतिदावे एक मुकदमेबाजी की कहानी है जो सबूतों और सामान्य ज्ञान के विपरीत है।" "मस्क ने उन अभ्यावेदन का आविष्कार किया जो ट्विटर ने कभी नहीं बनाया और फिर चुनिंदा रूप से, व्यापक गोपनीय डेटा ट्विटर ने उन्हें उन कथित अभ्यावेदन के उल्लंघन को स्वीकार करने के लिए प्रदान करने की कोशिश की।"

उसी समय, प्रतिक्रिया कहती है, मस्क ने ट्विटर पर उनके सूचना अनुरोधों को "पत्थरबाजी" करके उनके समझौते का उल्लंघन करने का भी आरोप लगाया।

मस्क के प्रतिनिधियों ने गुरुवार को टिप्पणी के लिए तुरंत एक संदेश वापस नहीं किया।

मस्क के वकील बुधवार को डेलावेयर कोर्ट में अपने जवाब और प्रतिदावे का एक सार्वजनिक संस्करण दाखिल करना चाहते थे। लेकिन ट्विटर वकीलों ने शिकायत की कि उन्हें मस्क की सीलबंद फाइलिंग की समीक्षा करने और संभावित रूप से संशोधित करने के लिए और अधिक समय की आवश्यकता है, यह कहते हुए कि यह आंतरिक ट्विटर जानकारी और मस्क को दिए गए डेटा को "व्यापक रूप से" संदर्भित करता है।

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति मस्क ने अप्रैल में ट्विटर को खरीदने और इसे निजी लेने के लिए $54.20 प्रति शेयर की पेशकश की और कंपनी की सामग्री की पुलिसिंग को ढीला करने और नकली खातों को जड़ से खत्म करने की कसम खाई। अन्य बातों के अलावा, मस्क ने कहा कि वह करेंगेट्रम्प को पुनर्स्थापित करें- जिन्हें 6 जनवरी, 2021 को यूएस कैपिटल में दंगों के बाद ट्विटर से प्रतिबंधित कर दिया गया था - मंच पर।

लेकिन मस्क ने जुलाई में कहा कि वह इस सौदे से पीछे हटना चाहते हैं, जिससे ट्विटर ने उन्हें "विक्रेता-अनुकूल" समझौते पर रखने के लिए मुकदमा दायर करने के लिए प्रेरित किया।

मस्क का कहना है कि ट्विटर उन्हें अपनी सेवा में नकली खातों की संख्या के बारे में पर्याप्त जानकारी प्रदान करने में विफल रहा है। ट्विटर का तर्क है कि इलेक्ट्रिक कार निर्माता और सौर ऊर्जा कंपनी टेस्ला इंक के सीईओ मस्क जानबूझकर सौदे को टालने की कोशिश कर रहे हैं क्योंकि बाजार की स्थिति खराब हो गई है और अधिग्रहण अब उनके हितों की पूर्ति नहीं करता है।

अगर दूसरे पक्ष को समझौते के विफल होने के लिए जिम्मेदार पाया जाता है, तो या तो मस्क या ट्विटर $ 1 बिलियन के गोलमाल शुल्क के हकदार होंगे। हालाँकि, ट्विटर अधिक चाहता है, और "विशिष्ट प्रदर्शन" के अदालत के आदेश की मांग कर रहा है, जिसमें मस्क को सौदे का पालन करने का निर्देश दिया गया है।